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SEO Kaise Kare ( Advanced SEO Tips in Hindi)। full SEO guide in Hindi। SEO in hindi


SEO Kaise Kare ( Advanced SEO Tips in Hindi)

किसी भी वेबसाइट के लिए SEO एक महत्वपूर्ण पहलू है।

यदि आप अपनी साइट पर SEO सही तरीके से उपयोग करते हैं, तो यह आपकी रैंकिंग को बहुत प्रभावित करता है और आपकी साइट गूगल सर्च रिजल्ट में टॉप रैंक प्राप्त कर सकती है।

SEO का पूरा नाम Search Engine Optimization है। इसकी मदद से, आप अपने ब्लॉग को गूगल और पोपुलर सर्च इंजन में नंबर 1 पर ला सकते हैं।

जब हम गूगल या किसी अन्य सर्च इंजन में किसी भी कीवर्ड को टाइप करके कुछ सर्च करते हैं, तो गूगल आपको उस कीवर्ड से संबंधित कंटेंट को दिखाता है। ये कंटेंट सभी अलग-अलग ब्लॉगों से आती है।

हम जिस ब्लॉग या वेबसाइट को सर्च इंजन में सबसे ऊपर देखते है, तो इसका मतलब यह है कि उस ब्लॉग का SEO बहुत अच्छी तरह किया गया है।

SEO हमारे ब्लॉग को सर्च रिजल्ट में नंबर #1 position पाने में मदद करता है। यह एक ऐसी प्रोसेस है जो आपकी वेबसाइट को SERPs में टॉप पर रखती है और आपके ब्लॉग पर विजिटर की संख्या बढाने में मदद करती है।

यदि आपकी वेबसाइट सर्च रिजल्ट में टॉप पर खुलती है, तो यूजर सबसे पहले आपकी साइट पर क्लिक करेंगे। अतः SEO आपकी वेबसाइट पर Organic traffic बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

SEO आपके ब्लॉग के लिए क्यों जरूरी है?

SEO क्या है? आपने उपर पढ़ा, अब मैं आपको बताऊंगा ब्लॉग और वेबसाइट के लिए यह क्यों महत्वपूर्ण है?

हम अपनी वेबसाइट की ट्रैफिक और रैंकिंग बढ़ाने के लिए SEO का इस्तेमाल करते हैं।

For example,

आपने एक कंटेंट लिखा है पर उसकी SEO नहीं की है। जब कोई यूजर आपके कंटेंट से रिलेटेड कीवर्ड सर्च करेगा, तो सर्च इंजन आपकी साईट को सर्च रिजल्ट में नहीं दिखायेंगे। भलें ही आपने quality content क्यों न पब्लिश किया हो वह बेकार मानी जाएगी।

SEO करना कोई मुश्किल काम नहीं है, बस आपको कुछ पहलू पर ध्यान रखना पड़ता है।

जब आप अपने ब्लॉग SEO का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको तुरंत रिजल्ट नहीं मिलेगा, इसके लिए आपको धैर्य रखना होगा और अपना काम करते रहना होगा।


On-Page SEO – कंटेंट क्वालिटी, कीवर्ड, टाइटल, टैग, कीवर्ड रिसर्च आदि को ऑप्टिमाइज़ करना on Page SEO कहलाता है।

Off-Page SEO –  इस SEO process में, लिंक बिल्डिंग और Promotions शामिल हैं। हमें अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया साईट पर Promote करना होता है, पोपुलर ब्लॉग पर जाकर उनके आर्टिकल पर comment करना होता है।

Facebook, twitter, tumblr जैसे Social networking site पर अपनी अकाउंट बनाएं और अपने followers को बढ़ाये, क्योंकि यह आपकी वेबसाइट को success दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

पोपुलर ब्लॉग पर Guest post सबमिट करें। यह आपको Quality backlinks प्राप्त करने में मदद करता है।

अबतक हमने पढ़ा SEO क्या है? यह किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है? और यह कितने प्रकार का होता है? अब हम जानेगे किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग की SEO कैसे करे?

तो चलिए शुरू करते है…

SEO Tutorial in Hindi Step by Step Guide

सबसे पहले, आपको अपनी साइट के लिए Basics SEO Tips फॉलो करने की आवश्यकता है। यहां मैं आपको कुछ टूल और प्लगइन के बारे में बताऊंगा जो सर्च इंजन में अच्छी रैंक प्राप्त करने में मदद करेंगे।

Google Search Console को सेटअप करे

Google Search Console एक बहुत ही पावरफुल टूल है जो गूगल द्वारा डेवलप्ड किया गया है। यह टूल विशेष रूप से यह देखने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि आपकी साइट गूगल में कैसा प्रदर्शन (Perform) कर रही है।

यह आपकी साइट को ट्रैक करने के लिए कई फीचर प्रदान करता है:

Search analytic

Submit a sitemap

Fix website errors

Messages from the Google search team

Google index



Setup Bing Webmaster Tools

हालांकि यह Google के जैसा पोपुलर नहीं है। लेकिन Google के बाद Bing सबसे अच्छा सर्च इंजन है।

Bing कई ऐसे Features के साथ आता है जो Google Search Console में उपलब्ध नहीं हैं जैसे built-in keyword research tool।

Setup Google Analytics

Google Analytics साइट Stats चेक करने के लिए सबसे अच्छा टूल है। यह टूल आपको यह जानने में सहायता करता है कि लोग क्या पढना पसंद करते  हैं।

इसके अलावा, आप अपनी साइट की bounce rate भी चेक कर सकते हैं।

Setup Yoast SEO (केवल WordPress users के लिए)

Yoast SEO वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए सबसे पोपुलर और बेस्ट SEO plugin है। यह कुछ महत्वपूर्ण फीचर के साथ आता है।

आप पोस्ट की Title और Meta description बदल सकते हैं।

अपनी आर्टिकल के लिए फोकस कीवर्ड जोड़ सकते हैं।

XML Sitemaps बना सकते है।

Taxonomies (category and tags) के लिए Title और Meta description उपयोग कर सकते है।

ये कुछ SEO tutorial है जो प्रत्येक वेबसाइट के लिए लागू होती हैं।

अब चलिए इस SEO Guide के main factor को देखते है

1. Keyword Research करें

SEO पूरी तरह से Keyword research पर निर्भर करता है।

आसान शब्दों में कहें, तो Keyword Research SEO की सबसे पहली स्टेप है। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको सही कीवर्ड चुनने आना चाहिए।


a. Use Google Suggest



Best keywords प्राप्त करने का यह सबसे आसान और अच्छा तरीका है। Google सर्च बॉक्स में बस अपने टॉपिक से संबंधित कीवर्ड सर्च करें, यह पिछली खोजों के अनुसार सुझाव देना शुरू कर देगा।

यहां से, एक अच्छी कीवर्ड को चुने और किसी Best keyword tool researcher का उपयोग करके इसकी competition, monthly search, CPC इत्यादि का पता लगाये।

ये कीवर्ड आपकी आर्टिकल को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए बहुत अच्छे हो सकते हैं क्योंकि यह सीधे Google सर्च डेटा से आता है।

b. Use Related Google Search



Google में सर्च करने के बाद, आप अपने सर्च रिजल्ट के नीचे कुछ संबंधित Searches को देखते होंगे जिन्हें आप एक कीवर्ड के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

c. Using Google Keyword Planner



Google Keyword Planner गूगल द्वारा डेवलप्ड किया गया सबसे अच्छा free keyword research tool है। आप इसे किसी भी niche (टॉपिक) के लिए उपयोग कर सकते हैं।

इसका उपयोग करके आप keyword competition, monthly searches, CPC आदि बहुत कुछ देख सकते हैं।

अपनी कंटेंट के लिए हमेशा high searches और low competition वाली कीवर्ड चुनें। साथ ही साथ आपकी कीवर्ड Long tail होनी चाहिए।

d. Find Question Keywords

Question keywords आपकी कंटेंट को और अधिक आकर्षक बनाते हैं और high CTR प्राप्त करने में सहायता करते हैं।

इस तरह के कीवर्ड ब्लॉग पोस्ट के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

लेकिन Question Keywords कैसे ढूंढें?

इसके लिए, आप Answer The Public का उपयोग कर सकते हैं।

यह टूल पूरी तरह से फ्री है और Google और Bing सर्च का उपयोग करके Keyword Suggest करता है।

इसका इंटरफ़ेस उपयोग करने में बहुत आसान है जो एक unique proposition और शानदार विज़ुअलाइजेशन के साथ आता है।



2. URL में Main Keyword शामिल करें

URL सर्च इंजन को यह समझने में मदद करता है कि आपका ब्लॉग पोस्ट किस बारे में है और जब हम URL में अपना Main keyword जोड़ते हैं, तो सर्च इंजन आसानी से पता लगा लेते हैं कि कंटेंट किस बारे में है।

यही कारण है कि आपको अपने URL में Keywords जोड़ना चाहिए।

साथ ही, अपने URLs को SEO friendly, short और meaningful रखने की कोशिश करें।

3. कीवर्ड के साथ अपना Title शुरू करें

on-page optimization के अनुसार टाइटल में कीवर्ड जोड़ना बहुत महत्वपूर्ण है।

लेकिन इसे कैसे जोड़ना है?

सर्च इंजन में अच्छी रैंक प्राप्त करने के लिए, कीवर्ड को अपने टाइटल की शुरुआत में जोड़ें।

4. 150 शब्दों में Main Keyword उपयोग करें

यह स्टेप आपकी कंटेंट को और भी targeted और SEO friendly बनाता है। इसलिए 150 words के अंदर अपने कीवर्ड का उपयोग एक बार जरूर करें।

उदाहरण के लिए, इस पोस्ट में आप देख सकते हैं कि मैं पहले 150 शब्दों में कीवर्ड “SEO Tutorial” का उपयोग किया हूं।

5. H1, H2 or H3 Tags का सही उपयोग करें

H1 tags सर्च रैंकिंग को Boost करने में मदद करता हैं। लेकिन एक बात ध्यान रखें, अपनी पूरी कंटेंट को H1 टैग से न भरें।

6. Images Optimize करें

एक इमेज 1000 शब्दों के बराबर होती है।

और सबसे बुरी बात यह है कि Google इमेज को नहीं पढ़ सकता है। यह छवि के Alt Tag के आधार पर इमेज को read करता है।

यही कारण है कि हमेशा अपनी Images का सही नाम दें। इसके अलावा, आपको image के Alt tag पर भी ध्यान देना चाहिए।

7. Keyword Stuffing से बचे

पुराने दिनों में, keyword Stuffing का उपयोग किसी भी पेज को रैंक करने के लिए किया जाता था। लेकिन अब Google बहुत स्मार्ट हो गया है।

यदि आप अपनी content में keyword stuffing करते हैं, तो गूगल आपकी कंटेंट को रैंक नहीं करेगा।

इसलिए, अपनी कंटेंट में एक ही कीवर्ड बार बार उपयोग करने के बजाय LSI keywords और उनसे रिलेटेड कीवर्ड का उपयोग करें।

आप Best LSI Keywords खोजने के लिए LSIGraph.com  का उपयोग कर सकते हैं।

8. External Links का उपयोग करें

External links आपकी कंटेंट को और अधिक उपयोगी बना देते हैं। लेकिन एक बात जो ध्यान में रखनी चाहिए, Linking site trusted और reputable होनी चाहिए। अन्यथा, आपकी साइट को penalized किया जा सकता है।

यह SEO strategy गूगल को दिखाती है कि आपकी कंटेंट भरोसेमंद और अच्छी तरह से संदर्भित (referenced) है।

9. Internal Links का उपयोग करें

Internal linking आपकी कंटेंट को सर्च इंजन और यूजर दोनों के लिए Relevant बनाते हैं।

Internal linking आपकी पोस्ट को informative बनाती है। इसके अलावा, विजिटर आपकी साइट पर अधिक समय बिताते हैं जो bounce rate को कम करता है। इसके अलावा Google आपके कंटेंट को Quality कंटेंट समझता है।

10. Crawl Error चेक करें
कभी-कभी ऐसा होता है कि Google आपके पेज को क्रॉल नहीं कर पाता है और उस पेज के लिए Crawl error दिखाता है। फलस्वरूप आपका पेज Google में रैंक नहीं कर पाता है।

Crawl Errors चेक करने के लिए, Google Search Console में लॉग इन करें, फिर Coverage पर क्लिक करें। यहां आप अपनी साइट की error URL को देख पाएंगे।

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